डिप्टी सीएम पर हुआ सौदा, हरियाणा में बनेगी BJP-JJM सरकार

डिप्टी सीएम पर हुआ सौदा, हरियाणा में बनेगी BJP-JJM सरकार

नई दिल्ली: हरियाणा में किसकी सरकार बनेगी इसकी अनिश्चितता खत्म हो गई है। भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी ने देर शाम सरकार बनाने के लिए गठबंधन का ऐलान कर दिया है। गठबंधन के फॉर्मूले के तहत मुख्यमंत्री पद भाजपा के पास रहेगा, वहीं उप मुख्यमंत्री का पद जेजेपी को मिलेगा। गठबंधन का ऐलान करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि जैसा जनादेश मिला है, उसे देखते हुए भाजपा और जेजेपी मिलकर सरकार बनाएंगे। गठबंधन के ऐलान के समय अमित शाह के साथ जेजेपी के प्रमुख दुष्यंत चौटाला और निवर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे।

सूत्रों के अनुसार बीजेपी ने जेजेपी को तीन मंत्री पद देने का ऑफर दिया है। इसके तहत जेजेपी को दो कैबिनेट और एक राज्यमंत्री पद का ऑफर दिया गया है। बीजपी व जेजीपी में समझौते में मध्यस्थता करने में महत्वपूर्ण भूमिका केंद्रीय मंत्री वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर की रही।

गौरतलब है कि हरियाणा में चुनाव नतीजे आने के बाद किसी भी दल को पूर्ण बहुमत हासिल नहीं हुआ , ऐसे में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां सरकार बनाने की कवायद में जुटी थी। लेकिन इस कवायद में अब भाजपा ने बाजी मार ली है। प्रदेश में विधानसभा की कुल 90 सीटों में से भाजपा को 40 सीटों पर जीत मिली है, ऐसे में जादुई अंक 46 तक पहुंचने के लिए भाजपा को 6 और विधायकों की जरूरत है। जेजेपी के पास जहां दस विधायक हैं। वहीं हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा के अलावा पांच निर्दलीय विधायकों के समर्थन देने की बात भी सामने आ आई है। वहीं कांग्रेस को 31 सीटें मिली हैं।

अमित शाह ने देर रात अपने घर पर हुई प्रेस कांफ्रेस में कहा कि जेजेपी के अलावा दूसरे जीते निर्दलीय उम्मीदवारों का भी भाजपा को समर्थन प्राप्त हुआ है। हम उनके सहयोग का आदर करते हैं। हालांकि निर्दलीय उम्मीदवारों को मंत्री पद मिलेगा या नहीं , इस पर अभी असमंजस बरकरार है। क्योंकि शाह या खट्टर ने इस पर कोई संकेत नहीं दिया है।

राज्यपाल कार्यालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि शनिवार को 12 बजे अकेले मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री के अलावा और किसी को शपथ नहीं दिलाई जाएगी।