नई दिल्ली: महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी को संतोषजनक वोट मिला है, शिवसेना के साथ मिलकर बीजेपी राज्य में सरकार बनाने में कामयाब होगी, लेकिन हरियाणा में,बीजेपी सत्ता से 6 कदम दूर रह गई है। चुनाव आयोग के अंतिम आंकड़े में 90 सदस्यों वाले विधानसभा में बीजेपी को 40 सीटें मिली है और उसे 6 और विधायकों का समर्थन चाहिए। बीजेपी इन छह विधायकों की तलाश में जुट गई है। इस बीच गोपाल कांडा समेत अन्य एक विधायक ने भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया है। जानकारी के मुताबिक, सीएम मनोहर लाल खट्टर शुक्रवार सुबह 9:30 बजे राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात कर इस्तीफा सौंपेंगे। इस्तीफा सौंपने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। दिल्ली में हरियाणा के निर्दलीय विधायकों से मुलाकात करेंगे।

विधायकों का समर्थन जुटाने के सिलसिले में गुरुवार देर रात अमित शाह के घर पर बीजेपी की बैठक भी हुई। इस बैठक में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और हरियाणा बीजेपी के प्रभारी अनिल जैन के अलावा बीएल संतोष में मौजूद रहे।

हरियाणा में 6 विधायकों का समर्थन तलाश रही बीजेपी की उम्मीदें निर्दलीय विधायकों पर टिकी है। हरियाणा के निर्दलीय विधायक रंजीत सिंह चौटाला ने बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है जबकि हरियाणा जनहित पार्टी के विधायक गोपाल कांडा ने देर रात दिल्ली में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है और बीजेपी को समर्थन का ऐलान किया है। दोनों विधायकों ने गुरुवार रात दिल्ली में जेपी नड्डा से मुलाकात की। गोपाल कांडा और जेपी नड्डा के बारे में हुई मुलाकात के बारे में गोपाल कांडा के भाई गोविंद कांडा ने दावा किया कि गोपाल कांडा 5 से 6 निर्दलीय विधायकों को लेकर दिल्ली आए हैं और वे बीजेपी की सरकार बनवाएंगे।

हरियाणा के रानिया से निर्दलीय चुनाव जीतने वाले निर्दलीय विधायक और ओमप्रकाश चौटाला के छोटे भाई रंजीत सिंह चौटाला ने कहा कि उनका समर्थन नरेंद्र मोदी के लिए है और वे मोदी के साथ विकास के रास्ते पर चलेंगे। रंजीत चौटाला 19431 वोटों से चुनाव जीते हैं।

हरियाणा की बीजेपी सांसद सुनिता दुग्गल ने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद कहा कि कई दूसरे निर्दलीय विधायक भी बीजेपी का समर्थन करने को तैयार हैं। उन्होंने दावा किया कि कुछ दूसरी पार्टियों के विधायक भी हरियाणा में बीजेपी सरकार को समर्थन करने को तैयार है। सुनीता दुग्गल का कहना है कि ये विधायक बीजेपी को बिना शर्त समर्थन करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे विधायकों से पार्टी नेताओं का संपर्क कायम है।

बता दें कि हरियाणा लोकहित पार्टी के विधायक गोपाल कांडा, रानियां से जीते निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला और सिरसा की बीजेपी सांसद सुनीता दुग्गल गुरुवार को चंडीगढ़ से दिल्ली पहुंचे। इन तीनों ने पहले हरियाणा बीजेपी के प्रभारी और बीजेपी महासचिव अनिल जैन से मुलाकात की और फिर देर रात जेपी नड्डा से उनके घर पर मिले। बताया जाता है कि इस मुलाकात में हरियाणा के सत्ता समीकरण पर लंबी चर्चा हुई। बाद में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के घर पर जेपी नड्डा, अनिल जैन और बीएल संतोष ने आधी रात को हरियाणा की स्थिति की समीक्षा की। निर्दलीय विधायक रणजीत चौटाला ने बीजेपी को समर्थन देने की बात कही तो पांच-छह और निर्दलियों का समर्थन भी बीजेपी को मिलने की बात सामने आई है।

शुक्रवार को मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे, इसके बाद नई सरकार को बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू होगी। हरियाणा में बीजेपी को जिन 6 विधायकों की जरूरत है, वह किस तरह भाजपा के पास आते हैं और बीजेपी किस तरह जादुई आंकड़ों का जुगाड़ करती है, ये देखने लायक होगा।