नई दिल्ली: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी संजीव नंदन सहाय को नया बिजली सचिव नियुक्त किया गया है। वह सुभाष चंद्र गर्ग का स्थान लेंगे।

संसद में बजट के पारित होने के बाद गर्ग को वित्त सचिव के पद से हटाकर बिजली सचिव बनाया गया था, जिसके बाद उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिए आवेदन किया था। गर्ग तीन माह की नोटिस की अवधि में सेवाएं दे रहे हैं।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 1986 बैच के संघ शासित कैडर के आईएएस अधिकारी सहाय गर्ग के स्थान के स्थान पर नए बिजली सचिव होंगे। गर्ग 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सहाय अभी मंत्रालय में विशेष सचिव हैं। गर्ग को 60 साल की आयु पूरी करने के बाद अगले साल सेवानिवृत्त होना था।

उन्हें जुलाई में वित्त सचिव पद से हटाकर बिजल सचिव बनाया गया था। उन्होंने वीआरएस के लिए आवेदन किया था और उन्हें इसकी मंजूरी मिल गई है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव पंकज कुमार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि ब्रज राज शर्मा को कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। इसके तहत अस्थायी रूप से इस का अद्यतन किया गया है। और इस पद के नियुक्ति नियमों को स्थगन में रखा गया है। अभी वह गृह मंत्रालय के तहत सीमा प्रबंधन विभाग में सचिव हैं।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के चेयरमैन नागेंद्र नाथ सिन्हा का तबादला कर दिया गया है और उन्हें शर्मा के स्थान पर सीमा प्रबंधन विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है। वरिष्ठ नौकरशाह संजीव गुप्ता को गृह मंत्रालय के तहत अंतर राज्य सचिवालय परिषद मे सचिव नियुक्त किया गया है। वह विशेष सचिव के रूप में अभी इसी पद पर थे।

अल्पसंख्यक मामलों के सचिव शैलेश को भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्रालय के तहत लोक उपक्रम विभाग में सचिव बनाया गया है। शैलेश के स्थान पर प्रमोद कुमार दास को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में भेजा गया है। दास अभी व्यय विभाग में विशेष सचिव हैं।

आलोक टंडन को प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है। अभी टंडन अपने कैडर राज्य उत्तर प्रदेश में हैं। आदेश में कहा गया है कि टंडन पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग में सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

अनिल कुमार खाची को निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव पद से हटा दिया गया है। आईएएस अधिकारी तुहीन कांत पांडेय को दीपम का नया सचिव नियुक्त किया गया है। अभी वह अपने कैडर राज्य ओड़िशा में हैं।

कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव राजेश भूषण को कैबिनेट सचिवालय में सचिव (समन्वय) नियुक्त किया गया है। केंद्र ने 1987 बैच के 13 आईएएस अधिकारियों को उनके वर्तमान पदों पर ही पदोन्नति दी है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव लीना नंदन को उसी मंत्रालय में विशेष सचिव बनाया गया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव एवं प्रतिष्ठान अधिकारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी को विशेष सचिव एवं प्रतिष्ठान अधिकारी नियुक्त किया गया है।