नई दिल्ली: हरियाणा विधान सभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे और सभी एग्जिट पोल में बीजेपी की मनोहर लाल खट्टर सरकार की वापसी की उम्मीद भी जताई गई गई है। हालांकि, न्यूज चैनल 'आज-तक' के एग्जिट पोल की मानें तो खट्टर सरकार के लिए खतरे की घंटी है।

'आज तक' की ओर से मंगलवार को जारी हरियाणा के एग्जिट पोल में अंदेशा जताया गया है कि इस बार राज्य में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलेगा। हालांकि, इससे पहले तमाम दूसरे एग्जिट पोल में 21 अक्टूबर को वोटिंग के ठीक बाद बीजेपी की प्रचंड बहुमत सरकार की बात कही गई थी।

इंडिया टुडे की ओर से जारी एग्जिट पोल में बीजेपी को 32-44 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। वहीं, कांग्रेस को 30 से 42 सीट मिल सकता है। ऐसे में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी का रोल अहम हो सकता है। एग्जिट पोल में जेजेपी को 6 से 10 सीट मिल सकती है। अन्य के खाते में 6-10 सीटें जा सकती हैं। पिछले चुनाव यानी 2014 की बात करें तो हरियाणा में बीजेपी ने 47 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस के खाते में 15 सीटें गई थी।

वोटिंग के ठीक बाद 21 अक्टूबर को शाम में आये दूसरे एग्जिट पोल्स में हरियाणा में लगातार दूसरी बार बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है। एबीपी न्यूज ने अपने एग्जिट पोल में हरियाणा में बीजेपी के 72 सीटने जीतने का अनुमान जताया है। ऐसे ही टाइम्स नाउ ने बीजेपी को 71 सीटें दी हैं। रिपब्लिक टीवी-जन की बात के एग्जिट पोल में बीजेपी को 57 और कांग्रेस को 17 सीटें दी गई हैं। वहीं, न्यूज-X ने बीजेपी को 77 सीटें जीतने का अनुमान जताया है।

बता दें कि हरियाणा में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 21 अक्टूबर को वोट डाले गये थे। राज्य में विभिन्न राजनीतिक दलों से 105 महिलाओं सहित 1,169 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मुख्यमंत्री मनोहर सिंह खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी ने इस बार 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, जबकि कांग्रेस राज्य में वापसी करने की उम्मीद कर रही है।