महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: सबसे ज़्यादा दागी उम्मीदवार बीजेपी से

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: सबसे ज़्यादा दागी उम्मीदवार बीजेपी से

नई दिल्ली: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर देश के चुनावों का अध्ययन करने वाली एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने मौजूद उम्मीदवारों के बारे में रिपोर्ट जारी की है। इसके आंकड़ों को उम्मीदवारी के लिए दायर हलफनामे के आधार पर तैयार किया गया है।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए इस बार चुनावी मैदान में 3237 उम्मीदवार उतरे हैं। इसमें बीजेपी के कुल 162 उम्मीदवारों हैं जिनमे से 96 उम्मीदवार यानि 59 फ़ीसदी उम्मीदवारों के ख़िलाफ़ आपराधिक मामलों दर्ज़ हैं। जिनमे 9 उम्मीदवार 36 फ़ीसदी) तो ऐसे हैं जिनके ख़िलाफ़ हत्या, हत्या के प्रयास या ऐसे ही अन्य गंभीर आपराधिक मामलों में केस दर्ज़ हैं। इनमें से 59 उम्मीदवार (36 फ़ीसदी) तो ऐसे हैं जिनके खिलाफ हत्या और हत्या के प्रयास जैसे गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

इस बार कांग्रेस के कुल 83 उम्मीदवार यानि 57 फीसदी आपराधिक मामले दर्ज हैं।जिनमें 44 यानि 30 फीसदी उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। जबकि, शिवसेना के 48 फीसदी और एनसीपी के 35 फीसदी उम्मीदवारों पर गंभीर मामलों में आपराधिक मामले दर्ज हैं।

इस बार राज्य में 916 ऐसे हैं उम्मीदवार जिनके खिलाफ सामान्य अपराध के मामले दर्ज हैं। जबकि 600 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर मामलें दर्ज है। जबकि 19 उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या का केस वहीं 60 उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या की कोशिश के मामले दर्ज है।

इसके अलावा 67 ऐसे उम्मीदवार पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले हैं। इनमें 4 पर बलात्कार का केस दर्ज है।

कुल मिलकर ये कि एडीआर की रिपोर्ट के मुतबिक 288 विधानसभा सीटों में से 176 सीटों पर को रेड अलर्ट सीट घोषित किया गया है। दरअसल, ये वो सीटें हैं जिनमें कम से कम 3 उम्मीदवारों के खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज होता है।