जलगांव: : महाराष्ट्र के जलगांव में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि वह विरोधियों को चुनौती देते हैं कि अगर उनमें हिम्मत है तो इस चुनाव में भी और आने वाले चुनावों में भी अपने चुनावी घोषणा पत्र में ये ऐलान करें कि वे अनुच्छेद 370 को वापस लाएंगे. 5 अगस्त के निर्णय को बदल देंगे. वर्ना ये घड़ियाली आंसू बहाना बंद करें. प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 5 वर्षों के हमारे काम से यहां विपक्षी भी हैरान और परेशान हैं. पीएम मोदी ने कहा, 'हमारे विरोधी भी आज ये मान रहे हैं कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन का नेतृत्व कर्मशील भी है और ऊर्जावान भी है. बीते कुछ महीनों में कांग्रेस-एनसीपी के नेताओं के बयान देख लीजिए.'

जम्मू-कश्मीर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जो पूरा देश सोचता है, उससे एकदम उल्टा इनकी (विपक्ष) सोच दिखती है. इनका तालमेल पड़ोसी देश के साथ मिलता जुलता है. पीए मोदी ने कहा कि आज दुर्भाग्य के साथ कहना पड़ रहा है कि हमारे देश के कुछ राजनीतिक दल, कुछ राजनेता, राष्ट्रहित में लिए गए इस निर्णय पर राजनीति करने में जुटे हैं. पीएम मोदी ने कहा, 'आप ये जानकार हैरान हो जाएंगे कि 70 साल तक जम्मू कश्मीर और लद्दाख के हमारे वाल्मीकि भाइयों को मानवाधिकारों से भी वंचित कर दिया गया था. आज मैं भगवान वाल्मीकि के चरणों में नमन करते हुए कहता हूं कि मुझे अपने उन भाइयों को गले लगाने का सौभाग्य मिल रहा है'. जम्मू कश्मीर और लद्दाख सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं है, वो मां भारती का शीष है, वहां कण-कण भारत की शक्ति को मजबूत करता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 5 अगस्त को आपकी भावना के अनुरूप भाजपा- NDA सरकार ने एक अभूतपूर्व फैसला लिया. जिसके बारे में सोचना तक पहले असंभव लगता था. एक ऐसी स्थिति जिसमें जम्मू कश्मीर के गरीब की, बहन-बेटियों की, दलितों और शोषितों के विकास की संभावनाएं नहीं के बराबर थी. आज नया भारत ठान चुका है कि उसे अतीत के अनावश्यक बंधनों में बंधकर नहीं रहना है.

मोदी ने कहा कि आज नया भारत खुद के वर्तमान को मजबूत तक कर ही रहा है, खुद का भविष्य भी तय कर रहा है. बीते कुछ समय से हम लगातार चुनौतियों को चुनौती दे रहे हैं आज भारत की आवाज दुनिया की हर ताकत मजबूती से सुन रही है. दुनिया का हर देश आज भारत के साथ खड़ा हैं, हमारे साथ मिलकर आगे बढ़ने के लिए उत्साहित है अब नए भारत का नया जोश, दुनिया को भी दिखने लगा है. आज दुनिया में नए भारत का जो जलवा है ,उसके पीछे सिर्फ और सिर्फ मेरे 130 करोड़ देशवासी है. हम सभी आने वाले 5 वर्षों के लिए देवेंद्र फडणवीस जी की अगुवाई में महायुति सरकार के लिए एक बार फिर आप सबका आशीर्वाद लेने आये हैं. साथ ही आपने लोकसभा चुनाव में हमें जो आशीर्वाद दिया उसके लिए भी आभार जताने आये हैं.