लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी का महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर सिंगल यूज प्लास्टिक से देश को मुक्त कराने का अभियान आज से प्रारम्भ हो गया। प्रदेश में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने राजधानी लखनऊ में चैक चैराहे से पदयात्रा शुरू करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर शुरू किये गये ‘फिट इंडिया प्लागिंग रन’ अभियान के तहत सड़कों से प्लास्टिक उठाने का काम किया।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए कहा कि आज देश हर्षोल्लास के साथ महात्मा गांधी जी की जयंती मना रहा है। महात्मा गांधी जी की सोच थी कि देश को स्वच्छ किया जाए, क्योंकि स्वच्छ भारत ही गरीबी और रोग से मुक्त हो पाएगा। मा. नरेन्द्र मोदी जी प्रधानमंत्री बनें तो उन्होंने सबसे पहले स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। 2 अक्टूबर 2014 को देशभर में एक राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की गई थी, जो अब जन आंदोलन का रूप ले चुका चुका हैं।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि महात्मा गांधी मानते थे कि देश की सभी समस्याओं का समाधान तभी हो सकता है जबकि देश की जनता की उसमें सहभागिता हो। गांधी जी ने जनभागीदारी की बात कही थी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने गांधी जी के इस मंत्र को अपनाया और जनभागीदारी से जहां स्वच्छता मिशन को सफल बनाया तो वही अब फिट इंडिया प्लॉगिंग रन से सिंगल यूज प्लास्टिक के बहिष्कार का अभियान प्रारम्भ कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्लास्टिक मुक्त भारत का आह्वान किया और इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए महात्मा गांधी जी के जयंती से फिट इंडिया प्लॉगिंग रन अभियान के तहत प्लागिंग दौड़ का कार्यक्रम पूरे देशभर में चलाया जा रहा है। दो अक्टूबर को शुरू होने वाले इस अभियान में हम सभी जागिंग करते हुए रास्ते में पड़े प्लास्टिक कचरे को भी उठाने का काम करें।

श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आह्वान किया और देशवासी अपने देश को स्वच्छ करने के लिए चल पड़े। मोदी सरकार व योगी सरकार ने महात्मा गांधी जी के विचारों और सिद्धांतो का अनुसरण करते हुए जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गांव, गरीब, मजदूर, किसान, अनुसूचित वर्ग तथा नौजवानों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का काम किया, तो वहीं स्वच्छता अभियान चलाकर शौचालयों के निर्माण से नारी की गरिमा व सम्मान बढ़ाने का काम किया व गंदगी के कारण होने वाली बीमारियों की रोकथाम भी बहुत हद तक संभव हो सकी। स्वच्छ भारत अभियान’ के जरिये 130 करोड़ भारतीयों ने महात्मा गांधी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रत्येक भारतीय के कठोर परिश्रम के कारण यह अभियान आज एक ऐसे जीवंत जन-आंदोलन के रूप में बदल चुका है जिसके परिणाम सराहनीय हैं।

प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के साथ प्रदेश सरकार के मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह मोती सिंह, चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा तथा कार्यक्रम संयोजक अनुराग मिश्रा अन्नू सहित बड़ी संख्या मंे पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता साथ रहे।