कराची: पाकिस्तान के धुरंधर बल्लेबाज बाबर आजम के शतक की मदद से पाकिस्तान ने कराची में पिछले दस साल में पहली बार खेले गये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका के खिलाफ सोमवार को यहां सात विकेट पर 305 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। इस 24 वर्षीय बल्लेबाज ने 105 गेंदों पर 115 रन बनाये जिससे पाकिस्तान दूसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दमदार स्कोर बनाने में सफल रहा।

आजम ने हारिस सोहेल (40) के साथ तीसरे विकेट के लिये 111 रन की साझेदारी की। सोहेल रन आउट हो गये जिसके बाद आजम ने अकेले पारी को संवारा। उन्होंने लाहिरू कुमारा पर चौका जड़कर 97 गेंदों पर अपना 11वां वनडे शतक पूरा किया। आजम ने आखिर में कुमारा की गेंद पर ही डीप मिड ऑन पर कैच दिया। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाये। इफ्तिखार अहमद ने अंतिम क्षणों में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 20 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 32 रन बनाये। पाकिस्तान ने अंतिम दस ओवरों में 89 रन जोड़े।

सलामी बल्लेबाज फखर जमान (54) और इमाम उल हक (31) ने पहले विकेट के लिये 73 रन जोड़कर पाकिस्तान को ठोस शुरुआत दिलायी। लेग स्पिनर वाहिंदु इसरांगा ने इमाम को पगबाधा आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। हसरंगा ने फखर को भी आउट किया। उन्होंने 63 रन देकर दो विकेट लिये।

बाबर आजम ने अपना 11वां वनडे शतक अपनी 71वीं वनडे पारी में जड़ा है, जिसके साथ ही इस बल्लेबाज ने इस मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने 82वीं वनडे पारी में अपना 11वां वनडे शतक पूरा किया था। ये हैं सबसे जल्दी अपना 11वां वनडे शतक जड़ने वाले खिलाड़ी

  1. हाशिम अमला (द.अफ्रीका) – 64वीं पारी में 11वां वनडे शतक

  2. क्विंटन डी कॉक (द.अफ्रीका) – 65वीं पारी में 11वां वनडे शतक

  3. बाबर आजम (पाकिस्तान) – 71वीं पारी में 11वां वनडे शतक

  4. विराट कोहली (भारत) – 82वीं पारी में 11वां वनडे शतक

बाबर आजम 54वां रन पूरा करते ही वर्ष 2019 में वनडे में 1000 रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज बने। उनसे पहले भारत के विराट कोहली और रोहित शर्मा तथा ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा ने यह मुकाम हासिल किया।