नई दिल्ली: टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्त्री को एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच चुना गया है। कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्यालय में इंटरव्यू के बाद यह फैसला लिया। भारतीय टीम के नए कोच का कार्यकाल अगले दो साल के लिए होगा।

बीसीसीआई के पास कोच पद के लिए लगभग 2000 आवेदन आए थे और उनमें से छह उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए थे, लेकिन इंटरव्यू से कुछ घंटे पहले ही वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी फिल सिमंस ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद कोच की रेस में रवि शास्त्री के अलावा टॉम मूडी, माइक हेसन, रॉबिन सिंह और लालचंद राजपूत बचे थे।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच को सेलेक्ट करने की जिम्मेदारी तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति को दी थी। इसमें टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान कपिल देव, भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच अंशुमान गायकवाड़ और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शान्ता रंगास्वामी शामिल थे।

बीसीसीआई ने कोच पद के लिए 6 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया था, जिनमें से फिल सिमंस को छोड़कर सभी उम्मीदवारों ने सीएसी के सामने सबसे पहले एक प्रेजेंटेशन पेश किया। इसमें भारतीय क्रिकेट टीम का फ्यूचर प्लान शामिल थे। इसके बाद सभी उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया गया और इसके बाद सीएसी ने टीम इंडिया के कोच का चुनाव किया।