वर्ल्ड कप 2019: अंतिम चार में तीन स्थानों के लिए पांच टीमें दावेदार

वर्ल्ड कप 2019: अंतिम चार में तीन स्थानों के लिए पांच टीमें दावेदार

नई दिल्ली : वर्ल्ड कप 2019 के 38 मुकाबलों के बाद भी सेमीफाइनल की रेस दिलचस्प बनी हुई है। कौन सी टीम सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी इसको लेकर गुना-भाग तेज हो गया है। पाकिस्तान की टीम को अभी भी उम्मीद है कि वो टॉप-4 की स्लॉट में जगह बना पाएंगे वहीं न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश ने भी इस रेस में हर एक मुकाबले में जोर-आजमाईश तेज कर दी है। नेट रन रेट और जीत-हार के अंक से आखिर कौन-कौन सी टीम अब भी है टॉप-4 स्लॉट की दावेदार। आखिर किस परमुटेशन और कॉम्बिनेशन के जरिए कौन सी टीम सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी। जानिए क्या है सेमीफाइनल तक के सफर तय करने का पूरा कैलकुलेशन।

विश्व कप में अब तक हुए मुकाबलों के बाद ऑस्ट्रेलिया एक मात्र ऐसी टीम है जिसने 8 मैच में 7 मुकाबले जीत कर 14 अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। टीम इंडिया को सेमीफाइनल में जगह पाने के लिए अपने दो मुकाबलों में से महज एक अंक की दरकार है। भारतीय टीम के लिए टॉप-4 में जगह पाने का सफर थोड़ा आसान लग रहा है। टीम इंडिया 2 जुलाई को बांग्लादेश और 6 जुलाई को श्रीलंका से अपने मुकाबले खेलेगी और 1 अंक के साथ सेमीफाइनल में जगह तय कर लेगी।

न्यूजीलैंड के लिए सेमीफाइनल की रेस अब थोड़ी मुश्किल दिख रही है। ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद इस टीम ने 8 में से 5 मुकाबले जीते हैं और 11 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है। इंग्लैंड के खिलाफ अगर न्यूजीलैंड अपना मुकाबला जीत जाती है तो वो सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे लेकिन इंग्लैंड के हाथों अगर वो हार जाते हैं तो मामला नेट रन रेट पर आ टिकेगा। 5 जीत के साथ न्यूजीलैंड का नेट रन रेट +0.572 है वहीं इंग्लैंड इतने ही मुकाबले जीतकर +1.000 NRR के साथ चौथे स्थान पर काबिज है।

वर्ल्ड कप 2019 जीतने की प्रबल दावेदार कही जाने वाली टीम को सेमीफाइनल तक का सफर तय करने के लिए मात्र एक जीत की दरकार है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीतकर इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी वहीं हारने के बावजूद यह टीम बाहर नहीं होगी क्योंकि इनका नेट रन रेट बाकी टीमों की तुलना (+1.000) में बेहतर है। अगर बांग्लादेश अपने अगले मुकाबले में पाकिस्तान को हरा दे और भारत से होने वाले मुकाबले में हार जाए तब भी यह टीम सेमीफाइनल में आसानी से पहुंच जाएगी।

पाकिस्तान की टीम के पास 8 मुकाबलों में मिली 4 जीत के साथ 9 अंक हैं। यह टीम अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है लेकिन सबसे पहले इस टीम को अपना आखिरी मुकाबला जो बांग्लादेश के खिलाफ है एक बड़े अंतर से जीतना होगा। अगर इंग्लैंड अपना अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से हार जाए तो पाकिस्तान के लिए टॉप स्लॉट में पहुंचने का सफर आसान हो जाएगा। भारतीय टीम की इंग्लैंड के हाथों मिली हार के बाद जहां श्रीलंकाई टीम का सफर विश्व कप में खत्म हो गया वहीं पाकिस्तान को भी बड़ा झटका लगा।

वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड को कांटे की टक्कर देने वाली टीम बांग्लादेश के लिए अभी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा हैं लेकिन यहाँ तक पहुंचने के लिए इस टीम को कड़ी मेहनत करनी होगी। सबसे पहले बांग्लादेश को अपने दोनों मुकाबलों में भारत और पाकिस्तान को हराना होगा क्योंकि इस टीम का नेट रन रेट -0.133 है। 7 मुकाबलों में 7 अंक पाने वाली इस टीम को दो मुकाबले जीतने के बाद यह उम्मीद भी करनी होगी कि न्यूजीलैंड भी इंग्लैंड को हरा दे। सेमीफाइनल तक पहुंचने में इस टीम की राह सबसे मुश्किल है और न्यूजीलैंड की सबसे आसान दिख रही है।