रफाएल पर राहुल ने पीएम मोदी को फिर दी बहस की चुनौती

रफाएल पर राहुल ने पीएम मोदी को फिर दी बहस की चुनौती

अमेठी से तौक़ीर सिद्दीक़ी

अमेठी: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी में मेगा रोड शो और नामांकन दाखिल करने के बाद पत्रकारों से बीतचीत की। इस दौरान राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। राफेल डील पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि चौकीदारा ने ही चोरी की है। पीएम मोदी को चैलेंज करते हुए राहुल गांधी ने यह भी कहा वह मुझसे पीएम मोदी भ्रष्टाचार पर 15 मिनट बहस करें।

आपको बता दें कि राफेल डील मामले पर आज एससी से केंद्र सरकार को बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील में गोपनीय दस्तावेजों की गलत तरीके से ली गई फोटोकापी के आधार पर पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करने के लिए कहा है।

इससे पहले अमेठी जिलाधिकारी कार्यालय में नामांकन से पूर्व राहुल गांधी ने रोड शो के जरिए कांग्रेस की ताकत का अहसास कराया। उनके रोड शो की खास बात ये थी कि पूरा परिवार साए की तरह उनसे चिपका रहा। राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी, उनके जीजा राबर्ट वाड्रा और भांजे भांजी सब लोग मौजूद थे। राहुल गांधी का कारवां आगे बढ़ता रहा और समर्थक एक एक कर उस कारवां का हिस्सा बनते गए। अमेठी, कांग्रेस के रंग में डूब चुकी थी। हर तरफ सिर्फ एक आवाज थी कि राहुल गांधी देश की जरूरत हैं और अमेठी को राहुल गांधी की आवश्यकता है।

करीब डेढ़ घंटे के बाद रोड शो जिलाधिकारी के दफ्तर के बाहर पहुंचा। निर्वाचन आयोग के नियमों को ध्यान में रखकर राहुल गांधी अपने प्रस्तावकों और वकील के साथ दफ्तर में दाखिल हुए। नामांकन के दौरान सोनिया गांधी भी मौजूद थीं और एक बेटे को एक मां शूभाशीष दे रही थी। हालांकि सोनिया गांधी, रोड शो का हिस्सा नहीं थीं। करीब 15 मिनट की औपचारिकता के बाद राहुल गांधी ने अपना नामांकन दाखिल किया और इस तरह से उनकी पहचान में एक और इजाफा हुआ कि अब वो अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार भी हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष केरल की वायनाड सीट से भी उम्मीदवार हैं। ये बात अलग है कि उनके इस सियासी फैसले की बीजेपी आलोचना कर रही है। बीजेपी के दिग्गज नेताओं का कहना है कि अमेठी में राहुल गांधी को हार का डर है इसलिए उन्हें वायनाड जैसी सीट की तलाश करनी पड़ी। हालांकि बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस ने सफाई देते हुए कहा कि यह एक ऐसे शख्स की लोकप्रियता है जो उत्तर भारत के साथ साथ दक्षिण भारत में भी लोकप्रिय हैं। एक और सवाल जब कांग्रेस से पूछा गया कि वायनाड और अमेठी दोनों जगहों से जीत हासिल होने पर वो किस सीट का रखना पसंद करेंगे। इस सवाल का जवाब कांग्रेस की तरफ से कूटनीतिक अंदाज में दिया गया था।

Uttar Pradesh, India