यूपी की लड़कियों की चुनौती क्वार्टर फाइनल में पहुंची

यूपी की लड़कियों की चुनौती क्वार्टर फाइनल में पहुंची

साई, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश भी अंतिम आठ में

लखनऊ। मेजबान उत्तर प्रदेश सहित पिछली विजेता साई और उपविजेता दिल्ली के अलावा गुजरात, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश की टीमें 35वीं राष्ट्रीय सब जूनियर बालिका हैण्डबॉल चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहीं। क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश का मुकाबला साई से होगा।

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में चल रही चैंपियनशिप में आज लीग मुकाबलों की समाप्ति के बाद बिहार की मधु और असम की प्रीति तेलंगा ने अपनी-अपनी टीम के लिए सर्वाधिक 16-16 गोल किए। अन्य शीर्ष स्कोरर सुखप्रीत कौर (पंजाब-15 गोल), मीरा कृष्णा (केरल-14 गोल) और निक्की (यूपी-14 गोल) रही। इन शीर्ष स्कोरर को आज के मैचों के अतिथि डा.प्रदीप बालामुची (वरिष्ठ उपाध्यक्ष, हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया) ने पुरस्कार वितरित किए। उनका स्वागत आनन्देश्वर पाण्डेय (महासचिव हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया) ने किया। इस अवसर पर टीपी हवेलिया और जितेंद्र सिंह बब्लू भी मौजूद थे।

चैंपियनशिप के तीसरे दिन सोमवार को उत्तर प्रदेश की लड़कियों को भले ही आज दो मैच खेलने पड़े लेकिन दोनों ही मैचों में शानदार जीत के साथ उत्तर प्रदेश दावेदारी में अपने को बनाए हुए है। आज लीग के अंतिम मुकाबले में उत्तर प्रदेश ने छत्तीसगढ़ को 19-7 गोलों से हराते हुए अपने ग्रुप एच में शीर्ष पर रहते हुए पहले जहां प्री क्वार्टर फाइनल में कदम रखा।

वही प्री क्वार्टर फाइनल में यूपी ने चंडीगढ़ को 10 के मुकाबले 18 गोलों से पराजित कर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाई। निक्की और आराधना के पांच-पांच, कनीज फातिमा, मुस्कान, काजल और अर्पिता पाल के दो-दो गोलों की सहायता से यूपी ने चंडीगढ़ को आसानी से पराजित कर दिया। मध्यांतर तक यूपी 10-4 गोलों से आगे थी। इससे पहले लीग मुकाबलो में छत्तीसगढ़ के खिलाफ यूपी की जीत में मुस्कान चौहान ने चार गोल और ए.पाल, मुस्कान और आराधना ने तीन-तीन गोल कर अपनी टीम को जीत दिलाई।

आज प्री क्वार्टर फाइनल के सभी मुकाबले न केवल एकतरफा ही निकले बल्कि हरियाणा बनाम मध्य प्रदेश के मैच को छोड़कर कम स्कोर वाले मैच साबित हुए। इन प्री क्वार्टर फाइनल में ं पिछली विजेता साई ने चैंपियनों की तरह खेलते हुए राजस्थान को 14-6 गोलों से पराजित कर अगले दौर में प्रवेश किया। मध्यांतर तक साई की टीम 7-3 की बढ़त हासिल कर चुकी थी। साई के लिए आरतीने सर्वाधिक पांच गोल दागे जबकि तनु और पूजा ने तीन-तीन गोल किए। राजस्थान से आरती ने तीन और वर्षा ने दो गोल किए।

हरियाणा बनाम मध्य प्रदेश के मैच में हरियाणा ने प्रियंका के सात, मोनिका के छह, गौरव के चार और मुस्कान के तीन गोलों की सहायता से मध्य प्रदेश को 24-3 गोलों के भारी अंतर से विजयी बनाने में कामयाबी हासिल की।

पिछली उपविजेता दिल्ली ने आंध्र प्रदेश को अंततः 13-10 गोलों से हराने में सफल रही लेकिन मध्यांतर तक वह आंध्र प्रदेश से दो गोलों से (6-8) से पिछड़ी हुई थी। दिल्ली की विजय की सूत्रधार खुशबू (5), अंजली और हर्षिता (2-2) रही। प्री क्वार्टर फाइनल के अन्य मुकाबलों में हिमाचल प्रदेश ने उत्तराखंड को 18-2 से, महाराष्ट्र ने बिहार को 11-9 से, गुजरात ने मुंबई हैण्डबॉल अकादमी को 9-2 से और पंजाब ने केरल को 10-4 गोलों से हराया।

कल उत्तर प्रदेश बनाम साई का क्वार्टर फाइनल मैच शाम तीन बजे खेला जाएगा जबकि अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले सुबह के सत्र में होंगे।