कांग्रेस अध्यक्ष ने मध्य प्रदेश की जनता का जताया आभार
नई दिल्ली: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को भोपाल में कांग्रेस की किसान आभार रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने अमीरों का कर्ज माफ किया, जबकि कांग्रेस की सरकार बनते ही 6 घंटे में किसानों का कर्ज माफ किया. यह कर्ज आपकी शक्ति ने माफ किया है इसी शक्ति ने ही कांग्रेस की सरकार को बनाया है. उन्होंने कहा- किसान और नौजवान हमारे मालिक हैं, कांग्रेस का कोई मुख्यमंत्री यह बात ना भूले.

राजधानी के जंबूरी मैदान पर आयोजित भीड़ भरी आभार रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस गरीबों को गारंटी इनकम देगी और पैसे सीधे खाते में आएगा. मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत किसान मजदूर और नौजवान की जीत है.

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की यह सरकार किसानों, नौजवानों और गरीबों की सरकार है. इस सरकार के मालिक युवा और किसान हैं. हम आज यहां खड़े हैं तो आपकी शक्ति के कारण खड़े हैं. कोई कार्यकर्ता और नेता इस बात को न भूले इस सरकार की मालिक जनता है और हमारा काम उनके आदेश का पालन करना है.

राहुल ने कहा कि जिस तरह का जनादेश मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में आया, उसके कारण कमलनाथ, भूपेश बघेल और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने. हम दिल्ली में सरकार बनाने जा रहे है. अब आपको आने वाले चुनाव में एक के बाद कांग्रेस के चीफ मिनिस्टर बनते हुए दिखाई देगें.

लगभग 21 मिनिट के लंबे भाषण में राहुल गांधी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज कसने और राफेल के मुद्दे पर उन्हें घेरने मौका नहीं छोड़ा वे लगातार बताते रहे कि कांग्रेस की सरकार आम लोगों की सरकार है. उन्होंनेकहा कि जब सरकार बनने की 6 घंटे के भीतर कर्ज माफ कर दिए गए तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी घबरा गए. इसके बाद किसानों को 17 रुपया दिन देने की योजना लेकर इस योजना के तहत एक व्यक्ति को साढ़े 3 रुपया ही मिलना है.

राहुल गांधी ने राफेल पर हमला बोलते हुए कहा कि बिना रक्षा मंत्रालय को बताए, प्रधानमंत्री कार्यालय के द्बारा फ्रांस की सरकार से इस सौदे पर बातचीत की गई. इसके साथ ही. उन्होंने नारा उछला चौकीदार चोर है और लोगों से भी यही नारा लगवाया. आपने कहा कि संसद में प्रधानमंत्री मोदी 1 घंटा 54 मिनिट तक बोले, पर वह 1 मिनिट भी राफेल पर नहीं बोले. आखिर क्यों.

राहुल गांधी ने भाजपा सरकारों के कामकाज पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस, भाजपा की तरह पूरे देश को नौकरशाहों से नहीं चलाती है. हमारी सरकारें पंचायतराज, जनता और कार्यकर्ताओं के जरिए चलती हैं. जनता और कार्यकर्ताओं के लिए हमेशा मुख्यमंत्री और मंत्रियों के दरवाजे खुले रहते हैं. यह संघ प्रमुख मोहन भागवत का नहीं हर नागरिक का प्रदेश है.

उन्होंने कहा कि कर्ज माफी पहला कदम है अब राज्य सरकार फूड प्रोसेसिंग यूनिट का जाल बिछाने जा रही है. इसके किसान खुशहाल होंगे. आने वाले दिनों में हमारा सबसे बड़ा काम रोजगार देने का होगा. आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश चीन के मुकाबले खड़ा होगा. आज मोबाइल के पीछे मेड इन चाइना लिखा होता है, कल उसके पीछे मध्यप्रदेश, इंदौर और भोपाल लिखा मिलेगा.