नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय नता पार्टी (भाजपा) का विजयी रथ रोकने के लिए विपक्ष एक हो गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की आगुआई में आज 20 राजनीतिक दलों के नेता भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ कोलकाता में साझी लड़ाई की घोषणा शुरू कर दी है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेतृत्व में 'यूनाइटेड इंडिया' के लिए भीड़ जुटी है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ममता बनर्जी को पत्र लिखकर रैली का समर्थन किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी इस बार 125 सीटों के भीतर सिमट जाएगी।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी रैली को संबोधित करते हुए बोले- आज कोलकाता में 22 पार्टियों का इन्द्रधनुष दिखाई दे रहा है। आप इसे महागठबंधन या कुछ और नाम दे लीजिए। इसके लिए मैं ममता बनर्जी को बधाई देता हूं। पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि एक नया भारत बनाएंगे, भाजपा को भगाएंगे। जनता की यही पुकार, अब नहीं चाहिए मोदी सरकार।

अरुण शौरी रैली को संबोधित करते हुए बोले- नोटबंदी जैसा फैसला किसी सरकार ने नहीं किया, राफेल जैसा घोटाला किसी सरकार में नहीं हुआ। विपक्ष के एकजुट होकर अर्जुन बनना होगा। मोदी सरकार ने संस्थाओं को बर्बाद किया, सबसे अधिक झूठ बोल, हमें इस सरकार को हटाना है। पीएम मोदी को भी इस बात का अंदेशा हो गया है कि उनकी जड़ें हिल चुकी हैं, इसलिए अब वे किसी भी हद तक जा सकते हैं।

यशवंत सिन्हा ने रैली को संबोधित करते हुए बोले- हम सब नरेंद्र मोदी को हटाने के लिए इकट्टा हुए हैं, मोदी सरकार ने लोकतांत्रिक संस्था को बर्बाद किया है। भाजपा ने नारा दिया सबका साथ सबका विकास। लेकिन उन्होंने सबका साथ लिया लेकिन सबका विनाश भी कर दिया।

हेमंत सोरेन ने रैली को संबोधित करते हुए बोले- किसान मजदूर, दलितों का शोषण हो रहा है। बीजेपी और संघ को सत्ता से हटाना है। सांप्रदायिक ताकतों का जवाब देंगे क्षेत्रीय दल। भाजाप सरकार में दलित, आदिवासियों का शोषण हुआ है। एकता और अखंडता देश की सबसे बड़ी ताकत है।

लालडुआमा रैली को संबंधित करते हुए बोले- हम देश में एक धर्मनिरपेक्ष सरकार चाहते हैं। भारतीय जनता पार्टी, आरएसएस और बजरंग दल के लोग भारत का इतिहास बदलने की कोशिश कर रहे हैं।

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सीएम गेगांग अपांग रैली को संबंधित करते हुए बोले- मैं ममता दीदी को इस आयोजन के लिए धन्यवाद करना चाहता हूं। मैं ममता दीदी के हाथों को मजबूत करने आया हूं। हमें देश के लोकतंत्र को बचाने की जरूर है। भाजपा सरकार को हटाना है।

जयंत चौधरी रैली को संबोधित करते हुए बोले- बंगाल जो आज सोचता है, भारत कल सोचता है। ममता दीदी ने आज इसे कर दिखाया है। ममता दीदी की सरकार में बंगाल का बहुत विकास हुआ है। अच्छे दिन लाना है तो मोदी जी को भगाना है।

जिग्नेश मेवाणी ने रैली को संबोधित करते हुए बोले- देश बुरे दौर से गुजर रहा है, संविधान को खत्म करने की कोशिश की जा रही है।

हार्दिक पटेल ने ममता बनर्जी की मेगा रैली को संबोधित करते हुए बोले- देश को बचाने के लिए विपक्ष एकजुट हुआ है। सुभाष चंद्र बोस लड़े थे गोरों से हम लड़ेंगे चोरी से।

ममता बनर्जी की अगुवाई वाली ‘महारैली’ की शुरुआत हार्दिक पटेल के भाषण से हुई है।