वर्ल्ड युनिवर्सिटी आॅफ डिज़ाइन ने 'डिज़ाइन योर फ्यूचर' प्रतियोगिता के लिए इंट्रीज मांगीं

वर्ल्ड युनिवर्सिटी आॅफ डिज़ाइन ने 'डिज़ाइन योर फ्यूचर' प्रतियोगिता के लिए इंट्रीज मांगीं

लखनऊ: राजीव गांधी एजुकेशन सिटी में स्थित वर्ल्ड युनिवर्सिटी आॅफ डिज़ाइन (डब्ल्यूयूडी) इस देश में विश्वस्तरीय डिज़ाइन शिक्षा का केंद्र बनने की दिशा में प्रयासरत है। यह युनिवर्सिटी डिज़ाइन, विजुअल आर्ट्स , बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन और आर्किटेक्चर में स्नातक डिग्रियों के साथ ही डिज़ाइन, विजुअल आर्ट्स और बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातकोत्तर डिग्रियों व फैशन डिज़ाइन, ग्राफिक एवं वेब डिज़ाइनिंग और फोटोग्राफी में डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की पेशकश करती है।

देश में डिज़ाइन परितंत्र को बढ़ाने का मिशन हासिल करने के लिए वर्ल्ड युनिवर्सिटी आॅफ डिज़ाइन लखनऊ शहर में 3 जनवरी तक 'डिज़ाइन योर फ्यूचर' प्रतियोगिता आयोजित कर रही है जिसमें विद्यार्थियों को www.designyourfuture.com पर अपनी कोई भी अनूठी डिज़ाइन जमा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है और सबसे अनूठे डिज़ाइन साॅल्यूशंस को जजों के पैनल द्वारा चुना जाएगा और विजेता को गिफ्ट वाउचर मिलेगा एवं डिज़ाइन अवार्ड्स 'कला श्रेष्ठ 2019' में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

देश में आबादी के एक बड़े हिस्से को डिज़ाइन समाधानों की जरूरत है जिसे देखते हुए भारत में डिज़ाइन की ताकत कई गुना बढ़ी है। भारत के दूसरे क्रम के शहरों को डिज़ाइन की समझ विकसित करने और अपने लोगों में डिज़ाइन संस्कृति के प्रति रुचि जगाने में अभी लंबा रास्ता तय करना है। पिछले कुछ वर्षों में भारत में डिज़ाइन का क्षेत्र परिपक्व हुआ है और यह निरंतर तेज़ी से बढ़ रहा है। वर्ष 2020 तक भारत में डिज़ाइन का संभावित बाज़ार 188.32 अरब रुपये (1.43 अरब पौंड) का होने का अनुमान है। डिज़ाइन बाज़ार के केवल 20 प्रतिशत का वर्तमान में दोहन हुआ है और वल्र्ड युनिवर्सिटी आॅफ डिज़ाइन ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को डिज़ाइन पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने और इस प्रतियोगिता के माध्यम से इस क्षेत्र में अवसर तलाशने हेतु प्रेरित करने का लक्ष्य रखा है। सभी स्कूलों, काॅलेजों और विश्वविद्यालयों से विद्यार्थियों का इस प्रतियोगिता में स्वागत है और वे अपनी डिज़ाइन जमा कर सकते हैं एवं पुरस्कार जीतने एवं कलाश्रेष्ठ 2019 में सम्मानित होने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।