इमरान खान ने रखी करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला

इमरान खान ने रखी करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला

करतारपुर : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश के हिस्‍से में बनने वाले करतारपुर कॉरि‍डोर के लिए बुधवार को यहां आधारशिला रखी। इस मौके पर पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा भी मौजूद रहे। भारत सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्रियों हरदीप सिंह पुरी और हरसिमरत कौर ने इसमें हिस्‍सा लिया। पंजाब सरकार में मंत्री व कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू भी इसमें शामिल हुए। सिद्धू मंगलवार को ही पाकिस्‍तान पहुंच गए थे, जबकि पुरी और हरसिमरत बुधवार को अटारी-बाघा बॉर्डर के रास्‍ते पाकिस्तान पहुंचे।

भारत सरकार ने गुरुनानक जयंती से एक दिन पहले 22 नवंबर को ऐतिहासिक करतारपुर कॉरि‍डोर के निर्माण की घोषणा की, जिसके बाद पाकिस्‍तान ने भी इसके लिए हामी भरी। भारत में जहां उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने पंजाब के गुरदासपुर जिले में सोमवार (26 नवंबर) को इसकी आधारशिला रखी, वहीं पाकिस्‍तान में करतारपुर कॉरि‍डोर के निर्माण के लिए बुधवार (28 नवंबर) को आधारशिला रखी गई।

करतारपुर कॉरि‍डोर सिखों के बीच धार्मिक दृष्टि से बेहद खास है। यह पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के पंजाब राज्‍य में गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा। इस कॉरि‍डोर के निर्माण से भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा मुक्त आवाजाही की सुविधा मिल सकेगी। हर साल बड़ी संख्‍या में लोग धार्मिक दौरे पर यहां पहुंचते हैं और जो नहीं जा पाते, वे सीमा पर दूरबीन के जरिये इसके दर्शन करते हैं।