इस्लामाबाद: पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 8 अरब डॉलर के ऋण पैकेज की मांग कर रहा है। पाकिस्तान की ओर से यह अब तक का सबसे बड़ा ऋण पैकेज मांगा गया है। पाकिस्तान ने गंभीर आर्थिक संकट से उबरने के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठन से रिण की मांग की है। एक मीडिया रिपोर्ट में यब बात कही गई है।

पाकिस्तानी समाचार पत्र की खबर में कहा गया है कि आईएमएफ पाकिस्तान के सामने कड़ी शर्तें रख सकता है। पाकिस्तान इन प्रतिबंधों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त ऋण की मांग कर सकता है और यह पैकेज 12 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान ने आईएमएफ से ऋण पैकेज लेने के लिए संभावनाएं तलाशना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) पीएमएल-एन के सत्ता में रहने और अंतरिम सरकार के दौरान भी इस मसले पर बातचीत हुई थी।

हालांकि, इस पर अंतिम फैसला सोमवार रात को हुआ जब वित्त मंत्री असद उमर ने विदेशी मुद्रा भंडार संकट से बाहर निकलने के लिए आईएमएफ से राहत पैकेज की मांग करने की पुष्टि की।

आईएमएफ ने मंगलवार को कहा कि वह वित्तीय सहायता के पाकिस्तान के अनुरोध को बहुत ही सावधानीपूर्वक सुनेगा। पाकिस्तान आईएमएफ से इससे पहले भी एक दर्जन से ज्यादा वित्तीय पैकेज ले चुका है।