नई दिल्ली: आरएसएस ने आज कहा कि अयोध्या विवाद पर एक आमसहमति बनाना आसान नहीं होगा लेकिन साथ ही इस बात पर ज़ोर दिया कि उत्तर प्रदेश के इस नगर में‘‘ और कुछ नहीं’’ बल्कि एक राममंदिर का निर्माण होगा. आरएसएसके सर कार्यवाह भैयाजी जोशी ने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि मामला न्यायालय में विचाराधीन है.

जोशी ने यहां आरएसएस की महत्वपूर्ण अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक से अलग संवाददाताओं से कहा, ‘‘ यह निश्चित है कि अयोध्या में राममंदिर का निर्माण होगा और वहां कुछ और नहीं बन सकता, यह भी निश्चित है.’’

इस मामले पर उच्चतम न्यायालय से एक अनुकूल फैसला आने को लेकर आश्वस्त जोशी ने कहा कि मंदिर का निर्माण अदालत के आदेश के बाद शुरू होगा और इसका निर्माण जमीन के स्वामित्व पर उसके फैसले के आधार पर होगा.

जोशी ने कहा, ‘‘ हमने हमेशा ही कहा है कि मंदिर का निर्माण परस्पर सहमति से होना चाहिए लेकिन हमारा अनुभव कहता है कि इस मुद्दे पर एक आमसहमति बनाना आसान नहीं होगा.’’आरएसएस नेता जोशी ने हालाकि कहा कि वह बातचीत को लेकर रविशंकर की ओर से किये गए प्रयासों का स्वागत करते हैं लेकिन उन्होंने यह उल्लेख किया कि समाज में विभिन्न दृष्टिकोण के अलग अलग समूह हैं और उनके बीच आमसहमति बनाना मुश्किल है.