राहुल ने GDP को दिया नया नाम

राहुल ने GDP को दिया नया नाम

मोदी सरकार का 'ग्रॉस डिविजन पॉलिटिक्स' बताया नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भारतीय अर्थव्यवस्था के मौजूदा हालात को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. देश की लगातार गिरती सकल घरेलू उत्पाद दर (GDP) को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार की नीतियों पर तंज कसे हैं. उन्होंने जीडीपी को नया नाम देते हुए इसे मोदी सरकार का 'ग्रॉस डिविजन पॉलिटिक्स' बताया है.

राहुल गांधी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शनिवार को किए गए ट्वीट में देश की अर्थव्यवस्था और घटती जीडीपी दर को लेकर सवाल किए गए. इसमें लिखा गया- वित्त मंत्री अरुण जेटली मोदी के ग्रॉस डिविजन पॉलिटिक्स (GDP) को आगे बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं. राहुल ने लिखा- "जेटली और मोदी की जीनियस जोड़ी ने अर्थव्यवस्था को गिराने का काम किया है."

दरअसल, सरकार ने 2017-18 में जीडीपी का अनुमान घटाकर 6.5 फीसदी कर दिया है. जबकि, साल 2016-17 में जीडीपी की दर 7.1% थी. इसके पीछे नोटबंदी और जीएसटी को जिम्मेदार ठहाराया जा रहा है. सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस (CSO) की इस रिपोर्ट में साल 2017-18 के दौरान प्रतिव्यक्ति आय में 5.3 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान जताया गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष 2016-17 में प्रतिव्यक्ति आय में वृद्धि की दर 5.7% थी.

यही नहीं, ताजा आंकड़ों में साल 2017-18 के लिए GVA यानी ग्रॉस वैल्यू ऐडेड का अनुमान भी घटाकर 6.1 फीसदी कर दिया गया है. पहले जीवीए के 6.7 फीसदी तक रहने का अनुमान था. बता दें कि जीडीपी में से टैक्स को घटाकर जीवीए निकाला जाता है.