ट्रम्प और ISIS में कोई फ़र्क नहीं: मेयर सादिक

ट्रम्प और ISIS में कोई फ़र्क नहीं: मेयर सादिक

लंदन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुस्लिम विरोधी बयानबाजी पर लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति की आवाज ISIS द्वारा कराए गए प्रचार को दर्शाती है। ब्राइटन में श्रमिक पार्टी सम्मेलन के एक समारोह में बोलते हुए, लंदन के मेयर ने दावा किया कि वह अपने और ट्रम्प के बीच जारी विवाद में “अनिच्छुक भागीदार” बन गए थे। मेयर सादिक खान ने एक गार्जियन लाइव इवेंट के दौरान यह टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा, “मेरा विचार सबसे पहले है कि मैं असाधारण नहीं हूं,’ और दूसरी बात, ‘आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में सोचो।’ क्योंकि आप जो कह रहे हैं, वह डेश या तथाकथित ISIS ही ऐसा कहते हैं।”

“वे कहते हैं कि यहाँ सभ्यताओं का संघर्ष है, मुस्लिम और पश्चिमी होना संभव नहीं है, और पश्चिम हमसे नफरत करता है। और आप अनजाने में अपना खेल खेल रहे हैं, आप उन्हें मदद कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने बहुसंख्य मुस्लिम देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की मांग को धर्म की “गलत धारणा” दी। खान ने कहा, “मैं एक पश्चिमी हूं, लेकिन मुझे गर्व है कि मैं मुस्लिम भी हूँ, ऐसे कुछ लोग हैं जो हमारे समुदायों को बाँटना चाहते हैं – मैं उन्हें ऐसा करने नहीं दूंगा।”