बक़रीद के दिन मोदी कैबिनेट में फेरबदल!

बक़रीद के दिन मोदी कैबिनेट में फेरबदल!

यूपी-बिहार के कई मंत्री होंगे साफ़

नई दिल्ली: मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द होने की संभावना है. सूत्रों ने मुताबिक 2 सितंबर को फेरबदल होने के आसार है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पीएम मोदी से मुलाकात की. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के कुछ 6-7 मंत्रियों को अपने पद से हाथ धोना पड़ सकता है. इन मंत्रियों में बिहार के 2 और यूपी के 3 मंत्री हैं. कैबिनेट विस्तार में JDU कोटे से मंत्री बनाए जाएंगे, नए रक्षामंत्री पर भी फैसला होगा. केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी की छुट्टी हो सकती है. जिन मंत्रियों को हटाया जाएगा उनको संगठन में काम दिया जाएगा. अमित शाह ने हटाए जाने वाले मंत्रियों से मुलाकात की.

साथ ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु की कैबिनेट से छुट्टी हो सकती है. बुधवार को ही रेलमंत्री ने खुद ही इस्तीफे की पेशकश का इशारा किया है. सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर कहा है कि रेल हादसों की नैतिक ज़िम्मेदारी मेरी है. मैंने पीएम से मिलकर ज़िम्मेदारी ली है. पीएम ने मुझे इंतज़ार करने को कहा है.

उम्मीद जताई जा रही है कि कैबिनेट विस्तार में देश को नया रक्षा मंत्री भी मिल सकता है. मनोहर पर्रिकर के गोवा के मुख्यमंत्री बनने के बाद से वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास ही रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार है. गौरतलब है कि चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच यह मांग भी उठी है कि देश में एक फुल टाइम डिफेंस मिनिस्टर होना जरूरी है. इसके साथ ही बैठक में जो मंत्रालय के पद खाली हैं या उस पर भी नियुक्तियां संभव है.

गौरतलब है कि हाल ही में नीतीश कुमार की JDU से बीजेपी के साथ नाता जोड़ते हुए बीजेपी के नेतृत्‍व वाले एनडीए में शामिल होने की घोषणा की थी. सूत्रों का कहना है कि विस्तार में जेडीयू के दो मंत्रियों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

India