क्या भारत दौरे पर भी वॉर्नर के बल्ले से उगलेंगे रन?

क्या भारत दौरे पर भी वॉर्नर के बल्ले से उगलेंगे रन?

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के भारत दौरे में टीम इंडिया के लिए विराट कोहली की चिंता का कारण बन सकते हैं. वनडे मैच हो या टेस्‍ट, वॉर्नर का बल्‍ला इन दोनों दोनों तरह के क्रिकेट में रनों का अंबार लगा रहा है. पाकिस्‍तान के खिलाफ एडिलेड टेस्‍ट में इस आक्रामक बल्‍लेबाज ने एक और 'बड़ी' शतकीय पारी खेली और उनकी पारी की बदौलत मेजबान टीम 350 के स्‍कोर के पार पहुंचने में कामयाब हो गई. वॉर्नर ने महज 128 गेंदों पर 19 चौकों और पांच छक्‍कों की मदद से 179 रन की बेहतरीन पारी खेली और अपने बेहतरीन फॉर्म में होने का संकेत दिया. भारत के दौरे में वॉर्नर की भूमिका को लेकर ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान स्‍टीव smith भी उम्‍मीदों से भरे हुए हैं. यही कारण है कि उन्‍होंने हाल ही में एक बयान में कहा है कि वे चाहते हैं कि भारत दौरे में वॉर्नर, करुण नायर की तरह 'बड़ा' शतक जमाएं. सीधी सी बात है कि स्मिथ अपने इस मुख्‍य बल्‍लेबाज से करुण नायक की ही तरह तिहरा शतक चाहते हैं. वह जानते हैं कि वॉर्नर ने अगर ऐसा किया तो वे भारत को उसके घरेलू मैदान में दबाव में लाने में कामयाब हो सकते हैं.

स्मिथ को इस बात का अच्‍छी तरह से अहसास है कि भारत का दौरा उनकी टीम के लिए बड़ी चुनौती साबित होने वाला है. ऐसे में वे भारत के खिलाफ आक्रामक लहजे की क्रिकेट खेलने जैसे बयान देकर न केवल मनोवैज्ञानिक दबाव बना रहे हैं बल्कि अपने खिलाड़ि‍यों को इस टूर में बढ़-चढ़कर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. वैसे यह बात साफ है कि वॉर्नर का बल्‍ला यदि भारत दौरे में चला तो ऑस्‍ट्रेलिया को हराने की विराट कोहली की योजना पर पानी फिर सकता है. वॉर्नर इन दिनों कमाल की बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. वे पारी की शुरुआत करते हुए इतनी तेजी से रन बटोरते हैं कि विपक्षी गेंदबाज दबाव में आ जाते हैं. ऑस्‍ट्रेलिया टीम उनके भारत में भी इसी तरह का प्रदर्शन चाहती है ताकि भारत के दौरे में मेजबान टीम को शिकस्‍त देने की अपनी योजना को अमलीजामा पहना सके.

वॉर्नर की बैटिंग का आलम यह है कि अपने पिछले 11 वनडे मैचों में छह शतक ( एडिलेड की 179 रन की पारी को मिलाकर ) जमाए हैं जिसमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेली गई 173 रन की शानदार पारी भी शामिल है. उन्‍होंने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो (117 और 173 रन), न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दो (119 और 156 रन) शतक लगाए हैं.

टेस्‍ट मैचों में वॉर्नर लगातार रन बना रहे हैं, पिछले पांच टेस्‍ट मैचों में उन्‍होंने दो शतक जमाए हैं. ये दोनों ही शतक उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ मेलबर्न और सिडनी टेस्‍ट में लगाए. मेलबर्न में जहां उन्‍होंने 144 रन की पारी खेली, वहीं सिडनी में 113 रन बनाने में कामयाब रहे. तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में पाकिस्‍तान की क्‍लीन स्‍वीप में उनका महत्‍वपूर्ण योगदान रहा. यदि वे भारत के खिलाफ भी भारतीय मैदानों पर भी इसी तरह का प्रदर्शन करने में कामयाब रहे तो निश्चित रूप से दबाव विराट कोहली ब्रिगेड पर होगा. ऑस्‍ट्रेलिया यदि अच्‍छी रन संख्‍या बनाने में सफल रहा तो मिचेल स्‍टॉर्क की अगुवाई में उसके तेज गेंदबाज भारतीय बल्‍लेबाजों की कठिन परीक्षा ले सकते हैं.