चुनावी बयार के बीच चढ़ेगा बैडमिंटन का खुमारः राज्यपाल

चुनावी बयार के बीच चढ़ेगा बैडमिंटन का खुमारः राज्यपाल

सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रांपी गोल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का राज्यपाल राम नाईक ने किया उद्घाटन

लखनऊ। बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी में सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रांपी गोल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का उद्घाटन इस परंपरागत भारतीय अंदाज में अध्यात्म की थीम के साथ हुआ। इस समारोह का विधिवत उद्घाटन शाम को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने विधिवत तरीके से किया। इस अवसर पर भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष डा.अखिलेश दास गुप्ता व यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक रंजन ने परंपरागत तरीके से दीप प्रज्जवलित किया। इस उद्घाटन समारोह की रूपरेखा भारतीय बैडमिंटन संघ के उपनिदेशक (आपरेशस) राजा भट्टाचार्य ने की थी जिसे दिल्ली-मुंबई बेस जेनिथ डांस टूªप ने साकार रूप प्रदान किया। कार्यक्रम की शुरूआत में विदेशी कलाकारों द्वारा विध्न हर्ता भगवान गणेश की स्तुति व शिव वंदना से देशी -विदेशी खिलाड़ियो के सामने भारतीय संस्कृति का एक सुनहरा दृश्य उपस्थित हो गया। इसके बाद देशी -विदेशी कलाकारों के इस गु्रप में दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका व यूक्रेन के कलाकारों ने ऐसी चमक बिखेरी कि उपस्थित जनसमूह ने जोरदार ताली बजाकर उनके करतबों को सराहा। इन विदेशी कलाकारों को भले ही यहां के गानों की भाषा नहीं समझ में आई लेकिन इन गानों पर उनकी थिरकन ने समां बांध दिया। वहीं इन सितारों ने जय हो के गाने पर प्रस्तुति के साथ खिलाड़ियों को जीत के जज्बे के साथ आगे बढ़ने तथा खेल से विश्वशांति की भावना के प्रसार की सीख दी। इन विदेशी कलाकारो ने रस्सी पर लटकते हुए एरियल डांस से माहौल को एकदम रूमानी कर दिया। उसके बाद एलईडी ड्रम पर बजते म्यूजिक के साथ थिरकते हुए कलाकारों के साथ खेल प्रेमी व खिलाड़ी भी झूम उठे। वहीं अफ्रीकी कलाकारों की अफ्रीकन एक्राबेट्स डांस को भी सबने जमकर सराहा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रदेष के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि मैं देश की इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के उद्घाटन के मौके पर मै बेहद गर्व का अनुभव कर रहा हूं। मैं यहां पर उपस्थित सभी लोगों का उनके अपार समर्थन के लिये आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि चुनावी बयार के बीच बैडमिंटन के इस मेगा इवेंट के चलते लखनऊ ही नहीं पूरा यूपी इस पूरे सप्ताह बैडमिंटन के रंग में सराबोर रहेगा। इस आयोजन के लिए मैं डा.अखिलेश दास गुप्ता को बधाई देता है जिन्होंने सैयद मोदी के नाम पर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की नींव रखी जो आज 1,20,000 अमेरिकी डालर के साथ यह टूर्नामेंट लखनऊ की पहचान बन गया है। उन्होंने कहा कि जो खिलाड़ी होते है वह हर क्षेत्र में आगे होते है क्योंकि खेल से दिमाग तेज होता है और काम में मन लगता है। मैं जब मंत्री था तो खेलों को काफी बढ़ावा दिया और मुझे खुशी है कि मैं इस टूर्नामेंट का उद्घाटन कर रहा हूं। इसके लिए मैं डा.अखिलेश दास को धन्यवाद देता हूं। इसके साथ ही उन्होंने यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक रंजन व आयोजन से जुडे़ सभी लोगों को बधाई भी दी।

सिंधु सहित दिग्गज शटलरों के खेल का लुत्फ उठाएगा लखनऊः डा.अखिलेश दास गुप्ता

भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष डा.अखिलेश दास गुप्ता ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि दर्शक दुनियाभर के शीर्ष खिलाड़ियों और उनके शानदार खेल का लुत्फ का इस सप्ताह जमकर लुत्फ उठाएंगे। मुझे खुशी है कि लखनऊ में दुनिया भर के खिलाड़ी मौजूद हैं। उन्होंने इस अवसर पर बीते वक्त की यादें ताजा करते हुए इस बात पर खुशी जताई कि रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु के खेल की नींव यहीं बैडमिंटन अकादमी में पड़ी। पीवी सिंधु ने यही पर भारतीय जूनियर बैडमिंटन टीम के तीन शिविर किए तथा सिंधु ने लखनऊ में 2011 में हुई एशियन जूनियर बैडमिंटन चौंपियनशिप में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा के पदक जीते थे। उन्होंने कहा कि सिंधु के लिए यह शहर खासा लकी रहा है और मुझे पूरी उम्मीद है कि यहां मिले निखार से पीवी सिंधु निरंतर खेल की ऊंचाईयां छूते हुए बैडमिंटन में नए आयाम बनाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि मुझे उम्मीद है कि लंदन ओलंपिक में कांस्य, रियो ओलंपिक में रजत जीतने के बाद अब भारतीय शटलर टोक्यो ओलंपिक में और इतिहास रचेंगे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India