नियमों के पालन से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है- डी.एम.

सुलतानपुर। डीएम एस.राजलिंगम ने कहा कि यातायात नियमों के अनुपालन से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है। इसके लिए हमें टै्रफिक पुलिस की व्यवस्था को और मजबूत करना होगा। जिलाधिकारी आज यहां परिवहन निगम के परिसर में सड़क सुरक्षा सप्ताह के अर्न्तगत परिवहनयान चालकों के रिफ्रेशर कोर्स से सम्बन्धित कार्याशाला को सम्बोधित कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने कहा कि हमें यातायात नियमों के अनुपालन के सम्बन्ध में कार्यशालायें आयोजित कर लोंगो को यातायात के नियमों के बारे में जानकारी देनी होगी। उन्होंने कहा कि यातायात के सम्बन्ध में चिन्तन की आवश्कता है । उन्होंने कहा कि विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाय ताकि वे अपने परिवार के लोगों को यातायात के नियमों की जानकारी दे सकें। उन्होंने कहा कि ए.आर.टी.ओ. का दायित्व है कि वह लाईसेन्स जारी करते समय लाइसेन्स सम्बन्धी सभी नियमों का पालन सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में सबसे अधिक मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं से होती है। इसमें यातायात नियमों का अनुपालन न करना मुख्य कारण हो सकता है। उन्होंने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि यातायात नियमों की जानकारी से सम्बन्धित इस प्रकार के कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित किए जाने चाहिये। इस अवसर पर उन्होंने सभी का आवाहन किया कि आगामी 27 फरवरी को जनपद में विधान सभा सामान्य निर्वाचन हेतु मतदान होगा। सभी मतदाताओं का दायित्व है कि वह संविधान द्वारा मिले लोकतन्त्र के अधिकार का उपयोग कर मतदान करें। इस सम्बन्ध में मतदाता जागरूकता हेतु अनेक कार्यक्रम कराये जा रहे हैं।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक पवन कुमार ने कहा कि सड़क दुघटनायें अधिकतर वाहन चालकों की लापरवाही से होती हैं। इसके अलावा वाहनों की फिटनेस और यातायात नियमों की जानकारी के आभाव में भी सड़क दुर्घटनायें होती हैं। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों की जानकारी के लिये ट्रेनिंग की विशेष आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जैसे अन्य नियमों का हम पालन करते हैं वैसे ट्रेफिक नियमों का अनुपालन करने हेतु धीरे-धीरे आदत डालनी होगी।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी एल.बी.सिंह ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के अर्न्तगत अब तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। ए.आर.टी.ओ. प्रवर्तन राममणि शर्मा , आर.आई. बृजेन्द्र चौधरी, आभा त्रिपाठी आदि ने यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी। अपर उपजिलाधिकारी दिनेश गुप्ता तथा ए.आर.एम. रोडवेज आर.सी.दूबे, एस.पी.सिंह, सरदार बलदेव सिंह आदि ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव दिये।

Uttar Pradesh, India