नई दिल्ली: पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस की चपेट में है। इस महामारी को रोकने और उसकी चेन को तोड़ने के लिए देश में 25 से लॉकडाउन (lockdown) लागू है। हालांकि, एक जून से Unlcok 1.0 की घोषणा की गई थी। वहीं, एक जुलाई से Unlock 2.0 जारी है। इसके तहत देश को दोबारा धीरे-धीरे खोला जा रहा है। लेकिन, कोरोना महामारी (corona epidemic) को लेकर स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। Unlcok 1.0 की शुरुआत से आंतक 7 लाख से ज़्यादा केसों का इज़ाफ़ा हुआ है, ऐसे में खबर ये आ रही है कि लॉकडाउन दोबार लौट रहा है और कई शहरों में इसकी घोषणा भी हो गई है।

अनलॉक-1 से अबतक औसतन 16 हज़ार मामले
दरअसल, पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। 28 से 30 हजार तक औसतन हर दिन कोरोना के मामले आ रहे हैं। अगर Unlcok 1.0 से अबतक औसत निकालें तो रोज़ाना लगभग 16 हज़ार कोरोना संक्रमण के नए केस बन रहे हैं| कल तक (13 July) देश में कोरोना संक्रमितों का आंक़ड़ा 9,07,645 पहुंच गया है। वहीं, इस महामारी (epidemic) से 23,727 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए कई शहरों में दोबारा लॉकडाउन की घोषणाएं शुरू हो गयी हैं ।

यहाँ हो चुकी है लॉकडाउन की शुरुआत
कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु और दक्षिण कर्नाटक में एक हफ्ते का लॉकडाउन लागू किया गया है। इसके अलावा पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 10 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई है। वहीं, उत्तर प्रदेश में हर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लागू रहेगा। वहीं, वाराणसी में सोमवार से लेकर शुक्रवार तक आधे दिन का लॉकडाउन किया गया है। जम्मू-कश्मीर के भी कुछ इलाकों में दोबारा लॉकडाउन की घोषणा की गई है। वहीं, खबर ये भी आ रही है कि बिहार सरकार आज एक बार फिर पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर सकती है। क्योंकि, राज्य में कोरोना को लेकर हालात लगातार बिगड़ रहे हैं।

तेज़ी से बढ़ रहे हैं मामले
गुजरात, महाराष्ट्र , कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, बिहार जैसे राज्यों में कोरोना के लागातार मामले बढ़ रहे हैं। गुजरात के अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत में सरकारी बसों को दोबारा बंद कर दिया गया है। वहीं, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक दिन में 191 कोरोना केस आते ही शाम सात बजे से एक हफ्ते तक संपूर्ण लॉकडाउन (total lockdown) की घोषणा की गई है। बताया जा रहा है कि यह लॉकडाउन बिल्कुल कफ्यू की तर्ज पर होगा।

WHO की वार्निंग
यहां आपको बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने पहले ही कहा है कि स्थिति अभी और बिगड़ेगी। जिस तरह से देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा हो सकती है।